(best home beauty tips in Holi) How to protect your skin & hair in holi 2019

2
256
best home beauty tips in Holi
best home beauty tips in Holi

best home beauty tips in Holi होली आई रे..आई रे…होली आई रे…। होली का रंग युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। हर किसी ने अपने-अपने स्तर पर होली खेलने की तैयारी पूरी कर ली है। लेकिन दोस्तो बाजार में मिलनेवाले केमिकलवाले रंगों से हमारे शरीर पर खासकर हमारी त्वचा, बालों, एड़ियों और नाखूनों के अलावा आंखों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिये हम आपके लिये रंगों के दुष्प्रभावों से बचने के कुछ आसान और घरेलू उपाय लेकर आये हैं, जिन्हें आजमाने से आपकी रंगों को लेकर चिंता तो दूर होगी ही, साथ ही होली खेलने का आपका उत्साह भी दुगुना हो जाएगा।

best home beauty tips in Holi
best home beauty tips in Holi

Oil wax before play holi 2019

होली खेलने के लिये लड़के खासकर लड़कियों को टारगेट करते हैं, ऐसे में लड़कियां अपने बालों और चेहरे की नाजुक त्वचा को लेकर चिंतित होती हैं। लेकिन बालों और त्वचा के बचाव के लिये ऑइल वैक्स की मदद ली जा सकती है। ऑइल वैक्स बालों को जड़ों से रिमूव करने के साथ ही स्किन में भी चमक लाता है। इस वैक्सिंग से दर्द भी कम होता है और हार्ड बाल भी आसानी से निकल जाते हैं।
best home beauty tips in Holi

इसके अलावा आजकल लड़कियों में ब्राजीलियन वैक्स और अमेरिकन वैक्स का क्रेज है। ब्राजीलियन वैक्स चेहरे और होठों पर होती है, जबकि अमेरिकन वैक्सिंग ब्राजीलियन वैक्स से ज्यादा विकसित रूप है।

( और पढ़े – How To Remove Pigmentation From Face Permanently )

Caring your hair in holi 2019

अपने बालों को रंगों के हानिकारक केमिकल से बचाने के लिए दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों को पोषण तो मिलता ही है, साथ ही होली के रंगों से बचाव भी होता है।
best home beauty tips in Holi

Caring your skin in holi 2019

होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने की परेशानी से बचने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को रंग लगी त्वचा पर 15 से 20 मिनट तक लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा से रंग आसानी से छूट जाएगा।(best home beauty tips in Holi)

( और पढ़े –होंठो को गुलाबी व सुंदर बनाये )

रंगों के कारण त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में होली के दिन दो बार से ज्यादा न नहाएं। ऐसा करने से त्वचा नमी गंवा सकती है। नहाने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

Caring your nail in holi 2019

होली खेलने से नाखूनों में रंग भर जाता है। होली खेलने के बाद नाखून बहुत गंदे लगने लगते हैं। इसलिये होली खेलने से पहले नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें। ऐसा करने से आपके नाखून होली के कृत्रिम रंगों से सुरक्षित रहेंगे।

Makeup tips for hair in holi 2019

होली के दौरान अपने बालों को स्टाइलिश लुक देने के साथ ही उन्हें रंगों से होनेवाले नुकसान से भी बचा सकते हैं। इसके लिये सिर में तेल लगायें और इन स्टाइल्स को अपनाएं।

बालों में जड़ों से लेकर टिप्स तक तेल लगाने के बाद बालों को खुला रख सकते हैं। इससे होली के रंगों से रंगे कपड़ों पर भी यह खुले बाल बहुत अच्छे लगते हैं।

( और पढ़े – मैनीक्योर, पेडीक्योर की जरूरत क्यों?

बालों को पोनी स्टाइल बांध सकते हैं, इससे बाल उलझेंगे नहीं।

बालों को गूंथकर चोटी बना सकते हैं। फ्रैंच चोटी भी बना सकते हैं। यह स्टाइल बालों को खूबसूरत दिखाने के साथ ही उन्हें डैमेज होने से भी बचाती है।

बालों को जूड़े में बांध सकते हैं और ट्विस्ट करके या गूंथी हुई चोटी का भी जूड़ा बना सकते हैं।

रंगों से खेलने के कारण बाल मैसी हो जाएंगे, ऐसे में मैसी बन भी बालों की स्टाइल हो सकती है।

Makeup tips for skin in holi 2019

तेल की लेयर स्किन को रंगों से होनेवाले नुकसान से बचाती है, वैसे ही मेकअप लेयर भी चेहरे को रंगों में मौजूद कैमिकल से होनेवाले नुकसान से बचाती है।

होली खेलने से पहले वॉटर प्रूफ मेकअप का उपयोग करना अच्छा रहता है।

आंखों को हाईलाइट करने के लिये नॉन स्मज काजल और आई लाइनर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा विंग्ड आई लाइनर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

होठों पर लिप्सटिक के साथ-साथ लिप बाम उपयोग करें। यह लिप्स को वॉटर प्रूफ बनाकर उन्हें फटने से भी बचाती है।

Make herbal colors at home 2019

बाजारों में मिलनेवाले कैमिकलवाले रंग आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिये इस होली में घर पर हर्बल रंग बनाकर होली खेलने से किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। ऐसे घर पर बनाएं हर्बल कलर्स।

Red color
चंदन पाउडर को गुलाल की तरह उपयोग कर सकते हैं। इस गुलाल को बनाने के लिए गुड़हल के सूखे फूलों में बराबर मात्रा में आटा या बेसन मिलाकर तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें लाल गुलाब की सूखी पंखुड़ियों को भी पीसकर मिलाया जा सकता है।

Green color

हरे रंग का गुलाल बनाने के लिए मेंहदी या आंवले का पाउडर उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए इस पाउडर में बराबर मात्रा में आटा मिलाकर हरा रंग बना सकते हैं। ये रंग जब दूसरों के बालों पर लगेगा तो नुकसान की जगह उन्हें फायदा ही होगा। इसके अलावा पुदीना, धनिया और पालक की पत्तियों को सुखाकर पीस लें। इस पाउडर से भी खूबसूरत हरा रंग तैयार किया जा सकता है।

Pink color

गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकंदर को पीसकर उसका जूस निकाल लें और उसे करीब 5 लीटर पानी में मिला लें। अगर गहरा गुलाबी रंग बनाना चाहते हैं तो एक लीटर पानी में एक चुकंदर डाल सकते हैं। 

Blue color
जैकरैंदा के नीले फूलों को सुखाकर उसका पाउडर बराबर मात्रा में आटे में मिलाने से नीला रंग बनता है। गीला नीला रंग बनाने के लिये सरस या बदरी के फूलों को कूटकर उन्हें पानी में मिला सकते हैं।

Yellow color

पीला गुलाल बनाने के लिये दो चम्मच हल्दी पाउडर में दुगुनी मात्रा में बेसन मिला लीजिये। यह आपकी त्वचा के लिये अच्छा हर्बल गुलाल बन सकता है।

इस विषय पर आप अपने विचार और सुझाव हमें दे सकते हैं। लाइक/कमेन्ट के साथ-साथ इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर भी करें ||

Summary
best home beauty tips in Holi
Article Name
best home beauty tips in Holi
Description
best home beauty tips in Holi हम आपके लिये रंगों के दुष्प्रभावों से बचने के कुछ आसान और घरेलू उपाय लेकर आये हैं, जिन्हें आजमाने से आपकी रंगों को लेकर चिंता तो दूर होगी
Author

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here