BJP manifesto (Sankalp patra) release for loksabha election-2019 (full detail in Hindi)

5
218
BJP manifesto

BJP manifesto भारतीय जनता पार्टी ने 16वीं लोकसभा के चुनाव के लिये सोमवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया। भाजपा ने इसे ‘संकल्पपत्र’ नाम दिया है और देश की आजादी के 75वें साल को ध्यान में रखते हुए इस घोषणापत्र में 75 वायदे किये हैं।

दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अन्य मंत्रियों तथा सीनियर पार्टी नेताओं की मौजूदगी में अपना घोषणापत्र जारी करते हुए अनेक वायदे किये हैं, जिन्हें हम यहां विस्तार से जानेंगे।

5 साल में गरीबी घटाकर 10 प्रतिशत करने का वादा


BJP manifesto वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अभी तक के 5 वर्ष में भाजपा सरकार ने मध्यम वर्ग को मजबूत बनाया है और गरीबी को तेजी से घटाया है। अगले 5 वर्ष में भी गरीबों की संख्या घटाकर 10 प्रतिशत से भी करेंगे और अंत में इसे पूरी तरह से खत्म कर देंगे।



( भाजपा का पूरा घोषणापत्र डाउनलोड के लिये यहां क्लिक करें)

BJP manifesto
BJP manifesto



राष्ट्रीय सुरक्षा नीति

भाजपा ने वादा किया है कि आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ वह ‘जीरो टॉलरेन्स’ की नीति पर कायम रहेगी। रक्षा से जुड़े उपकरणों और हथियारों की खरीद तेज करके सुरक्षाबलों को और मजबूत करेंगे। रक्षा उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बनने के लिये ‘मेक इन इण्डिया’ के तहत एके-203 स्वचालित राइफल्स की फैक्ट्री की तरह अन्य उपकरणों को भी स्वदेश में बनाने को बढ़ावा देंगे। इससे रक्षा क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा तथा रोजगार का भी सृजन होगा।

(कांग्रेस का पूरा चुनाव घोषणापत्र पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें)

सैनिक कल्याण, पुलिस बलों का आधुनिकीकरण, घुसपैठियों की समस्या का समाधान, सीमा सुरक्षा तथा तटवर्ती सुरक्षा के लिये भी वादे किये गये हैं।

पड़ोसी देशों से प्रताड़ित होकर भारत में आनेवाले धार्मिक अल्पसंख्यकों के संरक्षण के लिये सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल लागू करके पड़ोसी देशों से आनेवाले शरणार्थियों को भारत में नागरिकता देने का वादा किया है।

वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों को और तेजी से लागू करके पिछड़े क्षेत्रों को सुविधाओं का लाभ देकर मुख्य धारा में लाएंगे।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए खत्म करने का वादा

भाजपा के घोषणापत्र में सबसे अहम घोषणा जम्मू-कश्मीर को लेकर की गई है। घोषणापत्र में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए खत्म करने का वादा किया गया है।
BJP manifesto

किसान कल्याण नीति

भाजपा ने किसानों के लिये भी घोषणापत्र में महत्वपूर्ण ऐलान किये हैं और 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने की बात कही है। छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6,000 रुपये दिये जा रहे हैं। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसानों के लिये पेंशन योजना लाने का वादा किया है। एक लाख रुपये तक का कर्ज लेनेवाले किसानों से 5 वर्ष तक कोई ब्याज नहीं लेने का वादा किया है।

कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिये ग्रामीण क्षेत्र में 25 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की प्रतिबद्धता दर्शाई है।

2022 तक मकान, पीने का स्वच्छ पानी, गांवों को सड़कों का विकास करके बाजारों, स्वास्थ्य केन्द्रों और शिक्षा केन्द्रों से जोड़ने तथा ग्राम पंचायतों को हाईस्पीड ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने का वादा।

विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का वादा

घोषणापत्र में एक और महत्वपूर्ण ऐलान किया गया है भारत को 2030 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिये 2025 तक भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर और 2032 तक 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में बड़े कदम उठाने का वादा किया गया है।

इसके लिये करनीति, वस्तु और सेवाकर, 2024 तक बुनियादी ढांचों के क्षेत्र में 100 लाख करोड़ के पूंजीगत निवेश को सुनिश्चित करने का वादा किया गया है।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये 2024 तक ऋण गारंटी की रकम को बढ़ाकर सौ लाख करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

युवा उद्यमियों को 50 लाख रुपये तक का ऋण बिना किसी सिक्योरिटी के देने की नई योजना लाने का वादा किया गया है। महिला उद्यमियों के ऋण की 50 प्रतिशत और पुरुष उद्यमियों के ऋण की 25 प्रतिशत गारंटी सरकार देगी।

शहरी विकास, स्वच्छ भारत मिशन, जल, मार्ग, रेलवे, हवाई अड्डे, पर्यटन, तटीय क्षेत्रों के विकास, ऊर्जा, डिजिटल कनेक्टिविटी से जुड़े कई वादे किये गये हैं।

स्वस्थ भारत मिशन


BJP manifesto स्वस्थ भारत मिशन के तहत स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता सुनिश्चित करने का वादा किया गया है।

सुशासन

सुशासन की दिशा में पूरे देश में सभी चुनाव एक साथ कराने के लिये राजनीतिक दलों में सहमति बनाने का प्रयास करने की बात कही गई है।

 

भ्रष्टाचार पर लगाम


BJP manifesto भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिये सिविल सर्विस और शासन में सुधार की बात की गई है। पुलिस व्यवस्था और न्यायिक सुधार के लिये काम करने का वादा किया गया है।

विज्ञान और तकनीक, वन-पर्यावरण, हिमालयी क्षेत्रों के संरक्षण, द्वीपीय क्षेत्रों के विकास, केन्द्रशासित प्रदेशों का विकास, उत्तरपूर्वी राज्यों के विकास के लिये भी वादे किये गये हैं।

युवाओं, महिलाओं के लिये कई घोषणाएं की गई हैं। छोटे दुकानदारों के लिये पेंशन योजना लाने का ऐलान किया गया है।

राममंदिर


BJP manifesto राममंदिर पर सीधे तौर पर कोई वादा नहीं किया गया है, लेकिन सहमति बनाकर सौहार्दपूर्ण माहौल में मंदिर बनवाने के प्रयास करने की बात कही गई है। भारतीय आस्था और संस्कृति के संरक्षण तथा भारतीय भाषाओं के संरक्षण का वादा किया गया है।

गंगा सफाई के लिये भी प्रतिबद्धता दर्शाई गई है। सबरीमाला मंदिर की आस्था, परंपरा और पूजा पद्धति को संवैधानिक संरक्षण दिलाने की बात कही गई है।

अंत में समान नागरिक संहिता को लागू करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है।

इस विषय पर कमेन्ट करके हमें अपने सुझाव अवश्य दें, अधिक से अधिक लाइक/शेयर करें।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here