How to Remove Pimples During Summer in Hindi ( Best pimple cure )

3
303
How to Remove Pimples

पिंपल/मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय – How to Remove Pimples at Home in Hindi

How to Remove Pimples आजकल त्वचा पर मुंहासे यानी पिंपल निकलने की समस्या बेहद आम हो गई है। खासकर जिनकी त्वचा ऑयली (तैलीय) है, उन्हें पिंपल ज़्यादा परेशान करते हैं। ऐसे लोगों के मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि आखिर  पिंपल की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है?

मुंहासे क्या हैं?


How to Remove Pimples दरअसल, पिंपल न सिर्फ़ चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं, बल्कि कई बार इनकी वजह से लोगों को असहनीय दर्द भी सहना पड़ता है। इसलिए, इस लेख में हम आपको न केवल पिंपल होने की कारणों के बारे में विस्तार से बताएंगे, बल्कि इस बीमारी को ठीक करने के कुछ कारगर घरेलू नुस्खों की जानकारी भी देंगे।आमतौर पर जब हमारी त्वचा पर मौजूद तेल ग्रंथियां बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती हैं, तो मुंहासों का जन्म होता है। हथेलियों और तलवों को छोड़कर, ये तेल ग्रंथियां हमारे पूरे शरीर की त्वचा पर मौजूद होती हैं। त्वचा के रोम छिद्र अंदर से इन तेल ग्रंथियों वाली कोशिकाओं से जुड़े होते हैं। यही रोम छिद्र सीबम पैदा करते हैं, जो त्वचा की खूबसूरती और उसके भीतर तेल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। जब हमारे शरीर में हार्मोनल बदलाव होता है, तो हमारी त्वचा की तेल ग्रंथियों में तेल संतुलन बिगड़ जाता है। इस संतुलन के बिगड़ने की वजह से ही हमारी त्वचा पर मुंहासे नज़र आने लगते हैं।

How to Remove Pimples

पिंपल/मुंहासे के लक्षण – Pimple Symptoms in Hindi

पिंपल या मुंहासे का होना कोई जानलेवा बीमारी तो नहीं है, फिर भी समय रहते इस बीमारी का इलाज करवा लेना चाहिए। दरअसल, पिंपल अगर ज़्यादा हों और उनका जल्द इलाज न करवाया जाए, तो वे त्वचा पर दाग छोड़ सकते हैं।
How to Remove Pimples

पिंपल निकलने का कोई खास लक्षण नहीं होता है। लेकिन, कभी-कभी जहां पिंपल निकलने वाला हो, वहां आपको दर्द महसूस हो सकता है। अगर लगातार कुछ दिनों से आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो रही हों या आप तनाव में हों, तो भी पिंपल हो सकते हैं। सच तो ये है कि पिंपल का होना या न होना, त्वचा और शरीर की बनावट पर निर्भर करता है। इसका कोई निर्धारित लक्षण नहीं होता है।

पिंपल/मुंहासे होने के कारण – What Causes Pimple in Hindi

नीचे हम कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से पिंपल हो सकते हैं:

अनुवांशिकता

पिंपल की समस्या अनुवांशिक हो सकती है। अगर आपके परिवार में किसी को बार-बार पिंपल होते हैं, तो आपको भी पिंपल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

हार्मोनल बदलाव

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों की वजह से भी पिंपल होते हैं। खासकर महिलाओं को मासिक धर्म, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के समय शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण पिंपल हो सकते हैं।

pimples on face removal tips

दवाओं के कारण

कभी-कभी तनाव, मिर्गी या मानसिक बीमारी से जुड़ी कुछ दवाओं के सेवन से भी पिंपल निकल सकते हैं।

कॉस्मेटिक का ज़्यादा इस्तेमाल

कॉस्मेटिक यानी सौंदर्य प्रसाधनों का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करने से पिंपल निकल सकते हैं। कई बार महिलाएं पूरे दिन मेकअप में रहती हैं और रात को ठीक से मेकअप नहीं उतारती हैं। इस वजह से भी पिंपल हो सकते हैं। इसलिए, महिलाओं को हल्का मेकअप करने और नेचुरलब्यूटीप्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

खानपान से जुड़ी बुरी आदतें


How to Remove Pimples न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और द अकादमी ऑफ़न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स की ओर से प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि उच्च ग्लाइसेमिक भोजन, जैसे – बेकरी के खाद्य पदार्थ और हाई शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन करने से भी पिंपल होते हैं। इसके अलावा डेयरीप्रोडक्ट, ऑयली चीज़ें और जंकफ़ूड के ज़्यादा सेवन से भी पिंपल हो सकते हैं।


(और पढ़ेंः Hair Growth Tips in Hindi बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके (Best Tips))

तनाव

ज़्यादा समय तक तनाव में रहने से भी पिंपल की परेशानी हो सकती है। जब आप तनाव में होते हैं तो आपके शरीर के अंदर कुछ बदलाव होते हैं जिस कारण पिंपल हो सकता है। दरअसल, तनाव से न्यूरोपैट्राइड्स नामक रसायन निकलता है जिससे तनाव और भी बढ़ सकता है।

बदलता मौसम और प्रदूषण

ज़्यादा समय तक धूल-मिट्टी और  प्रदूषित वातावरण में रहने से पिंपल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, अगर आप एक शहर से दूसरे शहर तक ज़्यादा आना-जाना करते हैं, तो बदलते मौसम के कारण भी आपको पिंपल हो सकते हैं।

पिंपल/मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय – Pimple Home Remedies in Hindi

जानिए कैसे करें पिंपल का घरेलू उपाय (gharelu upay for pimples in hindi)। नीचे हम आपको पिंपल हटाने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं:

  • बर्फ़Ice

सामग्री

एक बर्फ़ का टुकड़ा

साफ़ कपड़ा

आप एक छोटे बर्फ़ के टुकड़े को एक साफ़ कपड़े में लपेट लें।

कैसे लगाएं?

अब अपने पिंपल के ऊपर धीरे-धीरे उस बर्फ़ के टुकड़े को रगड़ें। लेकिन ध्यान रखें कि आप ज़्यादा देर तक बर्फ़ को पिंपल पर न रखें।आप ऐसा दो से तीन मिनट तक करें।

  • टूथपेस्ट – Toothpaste

सामग्री

सफ़ेद टूथपेस्ट

कैसे लगाएं?

आप रूई में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर पिंपल पर लगाएं। ऐसा करने से आपके पिंपल का आकार घट सकता है। ध्यान रहे कि आप सफ़ेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें, जेल टूथपेस्ट का नहीं।ये नुस्खा आप रात में आज़माएं और सुबह उठकर चेहरा पानी से धो लें।
How to Remove Pimples

  • मुल्तानी मिट्टी – Fullers Earth

सामग्री

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी

एक चम्मच गुलाब जल

नींबू का रस

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं।हाथ से इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर या सिर्फ़पिंपल वाली जगह पर लगाएं , इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से धो लें

( और पढ़े –होंठो को गुलाबी व सुंदर बनाये )

pimples on face removal tips

  • एलोवेरा – Aloe vera

सामग्री

एलोवेरा

इसमें कुछ खास तैयारी की ज़रूरत नहीं पड़ती है। एलोवेराकाद्रव्य या जेल का इस्तेमाल करना होता है।

एलोवेरा से निकले जेल को सीधे पिंपल वाली जगह पर लगाएं।जेल को दस से पंद्रह मिनट तक पिंपल पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

  • नींबू – Lemon

सामग्री

एक नींबू

एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और उस रस में रुई का छोटा-सा टुकड़ा डुबो लें।

कैसे लगाएं?

सोने से पहले रुई से नींबू के रस को पिंपल वाली जगह पर लगाएं।रात भर नींबू के रस को लगा रहने दें और अगले दिन सुबह उसे पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा थोड़ी ज़्यादा संवेदनशील है, तो इस नुस्खे के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। नींबू का रस आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है और आपकी त्वचा में जलन भी हो सकती है।

  • टीट्री ऑयल यानी चाय की पत्ती से बना तेल – Tea tree oil

सामग्री

दो से तीन बूंद टीट्री ऑयल

एक चम्मच जैतून का तेल

एक कटोरी लें और उसमें टीट्री ऑयल और जैतून के तेल को मिला लें।

 कैसे लगाएं?

अब इस तेल के मिश्रण को रूई से या उंगली से पिंपल पर लगाएं। इस मिश्रण को हर कुछ घंटो में लगाएं। इस्तेमाल से पहले इस मिश्रण की कुछ बूंदें हाथ की त्वचा पर लगाकर एलर्जी की जांच करें।

  • लहसुन – Garlic

सामग्री

दो से तीन लहसुन की कलियां

पानी

लहसुन की कलियों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें।

कैसे लगाएं?

इस पेस्ट को सीधे पिंपल के ऊपर लगाएं। इस्तेमाल से पहले लहसुन का रस पानी में पूरी तरह से घुलने दें। इसके बाद ही तैयार हुए पेस्ट को पिंपल पर लगाएं।पेस्ट को पांच से दस मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

( इसे भी पढ़े – दमकती त्वचा का राज ? )

  • बेकिंग सोडा – Baking Soda

सामग्री

एक चम्मच बेकिंग सोडा

पानी

बेकिंग सोडा में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें।

कैसे लगाएं?

अपनी उंगली से इस पेस्ट को पिंपल पर लगाएं।पांच मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इसके बाद कोई नैचुरलमॉइस्चराइज़र लगा लें।

  • शहद – Honey

कैसे लगाएं?

अपनी उंगली से शहद को पिंपल पर लगाएं।अब इसे 20 से 25 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर पानी से पिंपल वाली जगह को धो लें।

how to prevent pimples

  • हल्दी – Turmeric

सामग्री

हल्दी पाउडर

पानी

हल्दी में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।पेस्ट को उंगली से पिंपल पर अच्छी तरह लगाएं ,पेस्ट को सूखने के लिए 10 से 15 मिनट का समय दें और फिर उसे पानी से धो लें।

  • नारियल तेल – Coconut oil

 सामग्री

नारियल तेल

एक कटोरी में एक या दो चम्मच नारियल तेल डालकर उसे गुनगुना कर लें।

कैसे लगाएं?

अपनी उंगली से तेल को पिंपल पर लगाएं।इसे हर कुछ घंटों में लगाते रहें।

  • एस्पिरिन – Aspirin

सामग्री

एक एस्पिरिन की गोली

पानी

एस्पिरिन की गोली को अच्छी तरह से पीस लें और उसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें।

कैसे लगाएं?

रूई की मदद से या अपनी उंगली से पिंपल पर इस पेस्ट को लगाएं।इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए या अगर संभव हो तो रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर पेस्ट को पानी से धो लें।

  • नीम – Neem

सामग्री

कुछ नीम के पत्ते

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी

गुलाब जल

नीम के पत्तों को धूप में अच्छी तरह से सुखाकर पाउडर बना लें।अब एक चम्मच नीम पाउडर में बराबर मात्रा में मुल्तानी मिट्टी मिला लें।ज़रूरत के अनुसार इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
How to Remove Pimples

कैसे लगाएं?

तैयार हुए पेस्ट को उंगली से पिंपल पर लगाएं और इसे सूखने दें।पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के बाद उसे पानी से धो लें।

( इसे भी पढ़े – दमकती त्वचा का राज ? )

  • ग्रीन टी – Green Tea

सामग्री

एक से दो चम्मच ग्रीन टी के पत्ते

एक कप पानी

शहद

पानी को उबाल कर एक कप में डालें।कप में में ग्रीन टी की कुछ पत्तियां भी डाल दें।अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर सबको मिलाएं।

कैसे इस्तेमाल करें?

तैयार हुई-गर्म ग्रीन टीपिएं।हर रोज़ एक से दो कप ग्रीन टीपिएं।

acne treatment at home

  • कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल – Castor Oil

सामग्री

कैस्टर ऑयल

साफ़ तौलिया

पानी

कैस्टर ऑयल को आप सीधे पिंपल पर लगा सकते हैं।

कैसे लगाएं?

पहले अपने चेहरे या पिंपल वाली जगह को पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ़ करें। इसके बाद साफ़ तौलिए से पोछ कर अपनी त्वचा को सुखा लें। अंत में पिंपल वाली जगह पर कैस्टर ऑयल लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें।कैस्टर ऑयल से दो से तीन मिनट तक मसाज करें और फिर हलके भीगे तौलिए से त्वचा को पोछ लें।

( इसे भी पढ़े – ब्लैकहैड हटाने के घरेलु उपाय )

  • ग्लिसरीन – Glycerine

सामग्री

ग्लिसरीन

बिना किसी तैयारी के ग्लिसरीन को त्वचा पर सीधे भी लगाया जा सकता है।

कैसे लगाएं?

रुई की सहायता से पिंपल वाली जगह पर थोड़ा-सा ग्लिसरीन लगाएं।आप दिन में दो से तीन बार पिंपल पर ग्लिसरीन लगा सकते हैं। कुछ घंटों के लिए पिंपल पर ग्लिसरीन लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। How to Remove Pimples

  • पपीता – Papaya

सामग्री

पपीता

पपीता के कुछ टुकड़ों को अच्छी तरह से कुचलकर पेस्ट बना लें।

कैसे लगाएं?

अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और फिर इस पेस्ट को पिंपल पर लगाएं।10 से 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

  • भाप की प्रक्रिया – Steam

सामग्री

पानी

तौलिया

एक बड़े बर्तन में पानी गर्म कर लें।

कैसे इस्तेमाल करें?

गर्म पानी के पास अपने चेहरे को ले जाएं और सर के ऊपर एक तौलिया डालकर उसे ढक लें। ध्यान रहे कि चेहरे को गर्म पानी के ज़्यादा पास न ले जाएं, पांच से दस मिनट के लिए ऐसा करें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप एक या दो दिन छोड़कर या हफ़्ते में एक बार इस नुस्खे को आज़माएं।

इस विषय पर कमेन्ट करके हमें अपने सुझाव अवश्य दें और यह उपयोगी जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लाइक/शेयर करें।

Summary
How to Remove Pimples
Article Name
How to Remove Pimples
Description
How to Remove Pimples - Nowadays the problem of acne pimples coming out on the skin has become very common. natural acne treatment, pimple cure,
Author
Publisher Name
Abhishek

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here