How To Reduce Breast Size Naturally using home remedies in Hindi

2
200
Reduce Breast Size

स्तनों के सही आकार- एक आवश्यकता

Reduce Breast Size छरहरी काया हर महिला को पसंद होती है और इस छरहरी काया को खूबसूरत बनाते हैं स्तनों के सही आकार। अगर स्तनों का आकार जरूरत से कम या ज्यादा हो, तो उससे महिला की खूबसूरती प्रभावित होती है। बढ़ते वजन, गर्भावस्था और अन्य कारणों से अक्सर स्तनों का आकार बढ़ जाता है। इन बड़े स्तनों के कारण कई बार महिलाएं अपने पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हैं और उन्हें असहज भी महसूस होता है। ऐसे में महिलाओं के मन में यह सवाल उठता है कि ब्रेस्ट कम कैसे करें? हालांकि, इसके लिए वो कई तरह के उपाय अपनाती हैं। यहां तक कि सर्जरी और दवाइयों तक की मदद लेती हैं, लेकिन इनका साइडइफेक्ट होने का खतरा रहता है। इस लेख में हम स्तन कम करने के उपाय आपको बता रहे हैं, जो काफी आसान हैं।

स्तनों के आकार बढ़ने के कारण – Factors That Affect The Breast Size in Hindi

स्तनों के आकार में वृद्धि होने के कई कारण है और उन्हीं में से कुछ कारण हम नीचे आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

अनुवांशिक

स्तनों के आकार में बदलाव के लिए आपके जीन्स अहम भूमिका निभाते हैं। यह उन हॉर्मोंस के स्तर को प्रभावित करते हैं, जो आपके ब्रेस्टटिश्यू पर असर डालते हैं।

वजन

आपके ब्रेस्टटिश्यूफैट से बने होते हैं। इसलिए, जब वजन घटेगा या बढ़ेगा, तो आपके स्तनों का आकार भी उसी हिसाब से बदलेगा।

आयु

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपके स्तनों के आकार में भी बदलाव आने लगता है। लिंगामेंट एक प्रकार के कनेक्टिवटिश्यू होते हैं, जो स्तनों की पकड़ बनाए रखने में मदद करते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ये कमजोर होने लगते हैं और परिणामस्वरूप स्तन ढीले हो जाते हैं।

स्तनपान

हॉर्मोन भी आपके स्तनों के आकार में बदलाव का एक कारण है। हॉर्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण भी आपके स्तनों के आकार में बदलाव होते हैं। जब आप स्तनपान कराती हैं, तो भी आपके स्तनों का आकार बढ़ता है, लेकिन वक्त के साथ-साथ कम भी हो जाते हैं।
(और पढ़ेंः Hair Growth Tips in Hindi बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके (Best Tips))

ब्रेस्ट कम करने के उपाय (How to reduce breast size in hindi)

Reduce Breast Size

ब्रेस्ट कम करने के उपाय के बारे में बता रहे हैं। ये बहुत ही आसान घरेलू उपाय हैं-

  • मेथी

सामग्री

तीन चम्मच मेथी

पानी (आवश्यकतानुसार)

उपयोग करने की विधि

रातभर के लिए मेथी को पानी में भिगोएं।अगले दिन मेथी को थोड़े पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें।अब इस पेस्ट को अपने स्तनों पर लगाएं।फिर इसे सूखने दें और उसके बाद धो ले।आप हफ्ते में तीन से चार बार यह पेस्ट लगाएं|

क्योंफायदेमंद है ?

मेथी में कई गुण हैं, जो आपके स्तनों के आकार को कम करने में मदद करेंगे। मेथी के पेस्ट को लगाने से आपके स्तनों को सही आकार मिलेगा।

  • अलसी

सामग्री

एक चम्मच पीसी हुई अलसी

एक गिलास गर्म पानी

उपयोग करने का तरीका

एक चम्मच अलसी के पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं।फिर इसे पिएं।आप चाहें तो अलसी के पाउडर को अपने खाने या जूस में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।आप हर रोज एक बार इसका सेवन करें।

क्यों फायदेमंद है?

अलसी में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने के गुण होते हैं। एस्ट्रोजन एक प्रकार का हॉर्मोन होता है, जो स्तनों की कोशिकाओं को फैलने में मदद करता है। जब एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है, तो स्तनों का आकार भी कम होता है।
(और पढ़ेंः Ayurvedic Eye Care Tips During Summer In hindi (Best Eye Care Tips ))

  • अदरक

सामग्री

एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

एक कप पानी

शहद

उपयोग करने का तरीका

एक कप पानी में एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें।फिर इस मिश्रण को एक बर्तन में डालकर उबालें। इसे पांच मिनट के लिए उबलने दें और फिर छान लें।अब इसे ठंडा करें और फिर शहद डालकर पिएं।आप इस चाय को पूरे दिन में दो से तीन बार पिएं।

कैसे फायदेमंद है ?

आपके स्तन मुख्य रूप से फैटीऊतकों से बने होते हैं। अदरक की चाय का नियमित सेवन करने से आपका चयापचय दर (metabolic rate) बढ़ता है।

  • ग्रीन टी

सामग्री

एक चम्मच ग्रीन टी या एक ग्रीन टी का बैग

एक कप पानी

शहद

उपयोग करने का तरीका

एक कप पानी में ग्रीन टीडालें।फिर इसे पांच मिनट के लिए उबाल लें।चाय को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें और उसके बाद शहद मिला लें।उसके बाद इसे पिएं।आप हर रोज तीन से चार बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

यहफायदेमंद है?

ग्रीन टी एक अद्भुत उपाय है, जो आपके स्तनों के आकार को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके शरीर के चयापचय दर (metabolic rate) को बढ़ाते हैं।

  • नीम और हल्दी

सामग्री

मुट्ठीभर नीम के पत्ते

दो चम्मच हल्दी पाउडर

चार गिलास पानी

शहद

उपयोग करने का तरीका

नीम के पत्तों को पानी में डालकर पांच से दस मिनट के लिए उबाल लें।जब यह मिश्रण पीने लायक गर्म हो जाए, तब इसमें दो चम्मच हल्दी और शहद मिला लें।फिर इस मिश्रण को पिएं।आप कुछ महीनों तक इस मिश्रण को हर रोज पिएं।

क्या फायदेमंद है ?

अगर आप गर्भावस्था के बाद या स्तनपान के बाद अपने स्तनों का आकार कम करना चाह रही हैं, तो यह घरेलू नुस्खा बहुत फायदेमंद हो सकता है। जब आप स्तनपान कराती हैं, तो सूजन के कारण आपके स्तनों का आकार बड़ा हो जाता है। नीम और हल्दी सूजन को और एक्स्ट्राफैट को कम करने में मदद करता है और स्तनों के आकार को कम करता है।Reduce Breast Size

सामग्री

300-500 mg गार्सिनियाकंबोजिया का सप्लीमेंट

उपयोग करने का तरीका

300-500 mg गर्सिनिआकंबोजा का सेवन करें।आप हर रोज तीन बार इसका सेवन कर सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है ?

गार्सिनियाकंबोजिया में फैटबर्निंग गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से आपका चयापचय दर (metabolic rate) बढ़ता है, जिससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

  • फिशऑइलकैप्सूल

सामग्री

फिशऑइलकैप्सूल (एक हजार mg)

उपयोग करने का तरीका

आप फिशऑइलसप्लीमेंट का सेवन करें।आप हर दूसरे दिन मछली को अपने खाने में शामिल भी कर सकते हैं।आप हर रोज कम से कम एक बार इनका सेवन करें।

कैसे फायदेमंद है ?

फिशऑइल में ओमेगा 3- फैटीएसिड मौजूद होता है। इन फैटीएसिड में एंटी-एस्ट्रोजन गुण मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं।

  • मालिश

सामग्री

मालिश के लिए गर्म तेल (नारियल या जैतून का तेल)

उपयोग करने का तरीका

गुनगुना नारियल या जैतून का तेल लें और अपने स्तनों पर लगाएं।दोनों स्तनों की सर्कुलरमोशन में मालिश करें।आप 10 मिनट तक मालिश करें और फिर चाहें तो तेल को साफ कर लें।

कैसे फायदेमंद है ?

हर रोज स्तनों की मालिश से आपके ब्रेस्टटिश्यू में जमे फैट कम हो सकते हैं।

ब्रेस्ट कम करने की एक्सरसाइज- Exercises to reduce Breast size

जॉगिंग करना

Reduce Breast Size किसी भी तरह की कार्डिओएक्सरसाइज आपके शरीर के फैट को कम करने में मदद करती है। इसलिए, अपने स्तनों के आकार को कम करने के लिए रोज जॉगिंग करें, दौड़ें या साइकिल चलाएं। इससे न सिर्फ आपके स्तनों का आकार कम होगा, बल्कि आप तंदरुस्त भी महसूस करोगे।

पुश-अप

पुश-अप करने से भी आपके स्तनों का आकार कम होजाताहै।

स्विमिंग

स्विमिंग करने से आपके सीने और कंधों के मांसपेशियों पर असर पड़ता है।

योग

push up exercise

योग से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं और यह वजन कम करने के लिए भी एक अच्छा उपाय है। आप अपने स्तनों के आकार को कम करने के लिए प्रणाम आसन, अर्ध चंद्रासना व मंडूकासन कर सकते हैं।

इस विषय पर कमेन्ट करके हमें अपने सुझाव अवश्य दें और यह उपयोगी जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लाइक/शेयर करें।

2 COMMENTS

  1. […] हम में से ज्य़ादातर लोग कोलेस्ट्रॉल बढऩे से डरते हैं। डरें भी क्यों नहीं, क्‍यों कि इसके बढऩे का मतलब ही है, दिल की बीमारी, बलडप्रेशर की समस्या और डायबिटीज का खतरा। हालांकि इन बीमारियों के लिए सीधे तौर पर कोलेस्ट्रॉल जिम्‍मेदार नहीं है, आज कल की खाना पीना और रहन सहन भी जिम्मेदार हैं। कोलेस्ट्रॉल की समस्या दो प्रकार का होती है- बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल (हाई डेंसिटीलिपोप्रोटीन) हमारे दिमाग में मौज़ूदतंत्रिका कोशिकाओं को इंसुलेट करती है और कोशिकाओं के लिए ढांचा प्रदान करता है। जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल (लो डेंसिटीलिपोप्रोटीन) शरीर में रक्त प्रवाह को धीमा कर देता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां  शरीर को घेर लेती हैं। (और पढ़ेंः How To Reduce Breast Size Naturally using home remedies in Hindi) […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here